सर्दियों में हम बीमारियों से कैसे बचें सबसे अच्छे हेल्थ टिप्स हिंदी में

सर्दियों में हम बीमारियों से कैसे बचें सबसे अच्छे हेल्थ टिप्स हिंदी में
सर्दियों में हम बीमारियों से कैसे बचें


Loading...

सबसे अच्छे हेल्थ टिप्स हिंदी में

हम जानते हैं कि सर्दियों का मौसम चल रहा है सर्दियों के मौसम में बहुत सारी बीमारियां हमें होने लगती है वह सभी बीमारियों से हम कैसे बच सकते हैं क्या करें कि हम सर्दियों में भी निरोग रहे और हमें कोई भी बीमारी ना हो इस आर्टिकल में हम किसी के बारे में बात करने जा रहे हैं. कुछ आयुर्वेदिक टिप्स एंड ट्रिक्स हेल्थ के लिए जो कि हमें सर्दियों में रोगों से लड़ने में शक्ति देगा और हम  एक निरोग जिंदगी जी सकेंगे आई चलिए शुरू करते हैं.

सर्दियों में ठंड लगने के कारण अधिकतर लोग देर से उठते हैं यह सबसे बड़ी गलती है सर्दियों में हमेशा सुबह जल्दी उठे योगा करें बाहर टहलने जाए ऐसा करने से आप बीमारियों से दूर रहेंगे और ठंड में आपको कभी भी सर्दी जुकाम का शिकायत नहीं होगा

 सर्दियों में अपने शरीर के ऊपर सरसों का तेल का मालिश करें  ऐसा करने से आपके शरीर में गर्मी मिलेगी और आप ठंड से भी बचेंगे.

सर्दियों में हम अक्सर नहाने में हिचकी चाहते हैं अगर नहाते भी हैं तो गर्म पानी करके अगर आप गर्म पानी करके नहाते हैं तो कोई बात नहीं मगर पानी को ज्यादा गर्म ना करें गुनगुना ही रहने दें हो सके तो अगर आप ठंडे पानी से नहा सकते हैं तो नॉर्मल पानी  से ही नहाए.

सर्दियों के मौसम में आप मूंगफली खा सकते हैं सुबह उठकर गुड़ का सेवन भी कर सकते हैं और गुड़ के साथ चलें को मिलाकर खा सकते हैं इससे आपके शरीर को काफी ज्यादा शक्ति मिलेगी और आप सर्दियों में निरोग रहेंगे आपको कोई भी बीमारी छू भी नहीं सकता है.

 सर्दियों में आप शहद भी खा सकते हैं शहद का उपयोग काफी फायदेमंद होता है शरीर के लिए इसलिए सर्दियों में सहद खाने का भी प्रयास करें.

हम जानते हैं कि ठंड के मौसम में खाया हुआ खाना बहुत जल्दी पर जाता है इसलिए रात का ख्याल हुआ खाना दिन में सुबह होते होते बस जाती है और हमें भूख लगने शुरू हो जाती है तो सुबह उठते ही आप  दूध या फिर अंडे  और हलवा भी खा सकते हैं जिससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पौष्टिक मिलेगा और आप हष्ट पुष्ट रहेंगे.

शादियों में अगर आपको मिठाई खाने का मन हो रहा है तो आप सुखा मावा खा सकते हैं  और बादाम अखरोट काजू जैसे चीज भी सर्दियों में खाया जा सकता है यह शरीर को गर्मी देने में मदद करता है और हमें बीमारियों से दूर करता है.

सर्दियों में हमें जुकाम का बीमारी होनी शुरू हो जाती है तो इसके लिए आप गर्म चाय अदरक के साथ पी सकते हैं जिसमें आप तुलसी को भी मिला सकते हैं ऐसा करने से आपको सर्दी और खांसी जल्दी नहीं होगा


loading...
Loading...