पेट की चर्बी को कम करने के उपाय क्या क्या है और कैसे करें घरेलू उपायों द्वारा

पेट की चर्बी को कम करने के उपाय क्या क्या है और कैसे करें घरेलू उपायों द्वारा
पेट की चर्बी

पेट की चर्बी को कम करने के उपाय

इंडिया में लोगों को पेट की चर्बी बढ़ना यानी कि पेट बड़ा होना एक आम सी बीमारी हो गई है  चाहे वह जवान हो या बुरे अधिकतर लोगों को आप देखेंगे कि पेट का बड़ा है ऐसा क्यों होता है इसका कारण यह है कि अनहेल्दी खाना खाना सही समय पर नहीं सोना रात रात भर जागना .
Loading...

पेट की चर्बी बढ़ने से काफी परेशानी उठानी पड़ती है  सबसे पहला तो उस व्यक्ति का लुक खराब करता है क्योंकि सामने से उसका पेट बड़ा दिखता है पेट की चर्बी बढ़ने से कई बीमारियां भी उत्पन्न होती है क्योंकि एक कहावत है कि सारी बीमारियां पेट से ही शुरू होती है अगर पेट ठीक है तो आप ठीक है इसलिए हम पेट की चर्बी को कैसे कम कर सकते हैं इस आर्टिकल में आपको बताने वाला हूं.

जितना से हो सके सबसे पहले तो आप बाहर का खाना छोड़ दे तला हुआ खाना छोड़ दे घर का हुआ खाना सादा खाना खाए एक्सरसाइज करें और हरी सब्जियां खाने की कोशिश करें रिसर्च ओं में बात किया जाए तो खीरा खीरा एक ऐसा सब्जी है  जिसे आप कच्चा ही खाते हैं सलाद के रूप में खीरे में लगभग 90% पानी पाया जाता है खीरा में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिंस मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि आपके पेट के सारे बेकार चीजों को खत्म करने में हेल्प करता है इसलिए खीरा खाने का आदत डालें  खीरा खाने से आपके पेट की चर्बी भी नहीं पड़ती है और यह कंट्रोल में भी रहता है.

 यदि आपको चाय पीना बहुत पसंद है मीठी चाय पीते हैं दूध वाला चाय पीते हैं तो इसका आदत धीरे-धीरे आपको छोड़ना पड़ेगा दूधवाले चाहे किस जगह पर आप ग्रीन टी का उपयोग करें ग्रीन टी का चाय पीने से पेट की चर्बी कम ती है यहां तक कि शरीर का वजन भी  घटता है ग्रीन टी के साथ आप लेमन टि भी पी सकते हैं और ब्लैक टी का भी उपयोग कर सकते हैं चाय के रूप में.

पानी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है हर रोज हमें एक मात्रा में पानी जरूर होनी चाहिए एक आम व्यक्ति को हर रोज लगभग डेढ़ से 2 लीटर पानी पीना चाहिए यानी कि 8 से 10 गिलास पानी आपको रोज पीना चाहिए ज्यादा पानी पीने से आपके पेट में पल रहे विकास पेशाब के द्वारा बाहर आ जाता है और आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है जिससे आप डिहाइड्रेट भी नहीं होते हैं और आपके मेटाबॉलिज्म सही रहता है और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है.

हनी यानी कि शहद इसका नाम तो आपने सुना ही होगा नेचुरल  सहद मिलना थोड़ा मुश्किल हो गया है  पर आप मार्केट से शहर लेकर इसका उपयोग कर सकते हैं रोज सुबह  शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने की आदत डालें इससे आपकी जन्म की समस्या दूर होते हैं और आप  हष्ट पुष्ट और निरोग  रहते हैं हम इससे आपके पेट की चर्बी भी कंट्रोल में रहती है और पेट भी बड़ा नहीं होता है.

एक्सरसाइज के साथ साथ आप डाइट भी धीरे-धीरे शुरू करें टाइट का मतलब यह नहीं कि आप कुछ भी ना खाएं अगर आपको भूख लगे तो संतरे का उपयोग कर सकते हैं संतरा खाने से आपको भूख भी नहीं लगेगी और आपका पेट भी भरा संतरा से  आपका पेट भी नहीं पड़ेगा और  आप की चर्बी भी घटने लगेगी.

एकॉस्टिक दिनचर्या अपनाई सुबह उठकर एक्सरसाइज करने का आदर डार्लिंग योगा करें हो सके तो  जिम भी जाकर जिम करें  सुबह सुबह गार्डन में टहलने से भी आपके शरीर हष्ट पुष्ट  रहता है.  चीनी वाले चीजों का सेवन थोड़ा काम कर दे इसका मतलब यह नहीं है कि आप मिर्च खाना ही शुरू कर दे कहने का मतलब है लाइफ में बैलेंस बनाकर रखना बहुत जरूरी है तभी आप किसी चीज अच्छे से कर पाएंगे.

 आज के लिए बस इतना ही अगर आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरूर बताएं अगर कोई सुझाव या क्वेश्चन हो तो हमें कमेंट करके नीचे पूछ सकते हैं धन्यवाद..



loading...
Loading...