Health Tips ~ जानिए गाजर के फायदे & नुक्सान

जानिए गाजर के फायदे & नुक्सान

Loading...

जानिए गाजर के फायदे & नुक्सान

गाजर के फायदे (Benefits of Carrot in Hindi) – गाजर का रस शरीर की Strength व Self-Confidence को बढ़ाता है। गाजर heart की धमनियों को ठीक रखती है| Diseases जिनमें sweet लेना मना होता है, जैसे diabetes etc. को छोड़कर प्रत्येक sickness में गाजर का use किया जा सकता है।

Fruit- vegetables में मिलने वाले Mineral, Vitamins तथा खनिज इनको Naturally ही खाने से हमारे Body में आसानी से पहुँच पाते हैं। उबालकर, छीलकर या Oil में fry इनके काफी गुण नष्ट हो जाते है ,इसलिए try करें की Fruit vegetables को uncooked छिलके सहित ही खाएं |

शरीर के अंगों का development खाद्य items से प्राप्त होने वाले Minerals और Salts से होता है। हमारे शरीर की सफाई शरीर से निकलने वाले Sweat, feces, cough से होती है।


शरीर में Minerals नहीं पहुँचने से Body की सफाई पूरी तरह से नहीं होती है | Vegetables जैसे Carrot, radish, tomatoes, lemon से प्राप्त Mineral रोग-निवारक और Physical beauty बढ़ाने वाले होते है। Alkaline होने से गाजर Blood clean करती है।

गाजर के गुण दूध तथा Cod liver oil और Red palm oil के गुणों के समान होते हैं। जो लोग Cod liver oil लेना लेने में परहेज करते है, वे carrot से समान benefit ले सकते हैं। Carrot और Apple के गुण भी मिलते-जुलते हैं।

सेंधा नमक के फायदे / Rock Salt Benefits in Hindi

Gajar के स्वास्थ्य वर्धक फायदे


1.       लगातार Aging से शरीर कमजोर होता जाता है। इस Weakness की पूर्ति carrot से हो जाती है|

2.       गाजर का रस पीने से Digestive System, Strong होता है। गाजर के गूदे के pulp में Hard wood होती है, इसमें Beta-carotene नामक medicinal तत्व पाया जाता है। यह cancer control करने में उपयोगी है।

3.       कच्ची गाजर चबाकर खाने से सबसे ज्यादा लाभ होता है। गाजर की leafs में गाजर से 6 गुना more iron होता है।

4.       अगर कोई लम्बी बीमारी से बाहर निकला है तो उसके body में कई प्रकार के vitamin की कमी हो जाती है उसकी Indemnification करने में गाजर का जूस बहुत ही beneficial होता है। इससे रोगी Tight, freshness से भरपूर और Powerful बनता है।

5.       गाजर बहुत रंग की होती है। सभी प्रकार की गाजरों के Qualities equal होते हैं। Black carrot में iron अधिक होने से यह सबसे best होती है। Thinऔर small carrots स्वादिष्ट, Nutritious और गुणों से भरपूर होती है।

6.       Carrot Benefits in Miscarriage problem – एक गिलास milk और एक गिलास carrot का juice साथ उबालें। उबलते हुए Half रहने पर प्रतिदिन पीती रहें। Abortion नहीं होगा। जिनको every time abortion होता हो, वे conception करते ही इसका सेवन Start कर दें।

7.       Benefits of Carrot in Wrinkles, pimples, scars, spike -  गाजर का रस 3 part, टमाटर का रस 2 part और चुकंदर का रस 1 part निकालकर half glass की मात्रा में continue 15-20 दिन सेवन करने से चेहरे की Wrinkles, pimples, scars, spike दूर होकर चेहरा beautiful हो जाता है |

ये भी पढ़िए: निम्बूके फायदे | Benefits of Lemon in Hindi


जानिए Gajar ke Fayde Aur Nuksan क्या है?

गाजर के बहुत से फायदे हैं जैसे


•           यह Constipation और Gas problem को दूर करने मे help करता है।

•           गाजर Vitamin A और E की कमी को दूर करता है।

•           गाजर का जूस पीने से Skin साफ होती और स्किन पर glow आ जाती है।

•           यह Body से toxins को बाहर निकालता है।

•           Mouth ulcer होने पर गाजर के juice पीने से बहुत फायदा मिलता है।

•           यह memory बढ़ाने मे भी beneficial है।

गाजर खाने के नुकसान


•           गाजर का yellow part बहुत गरम होता है इसे ज्यादा मात्रा मे खाने से chest मे जलन हो सकती है।

•           इसमे fiber की मात्रा अधिक होती है अगर आप इसका सेवन ज्यादा quantity मे करते है तो आपको पेट दर्द जैसी problem हो सकती है।

•           इसके अधिक सेवन से आपको Sleep problems हो सकती है।

यहाँ पर हमने आपको गाजर खाने के advantage और disadvantage के बारे मे बताया है। Disadvantage तभी होता है जब आप इसका अधिक मात्रा मे सेवन करते है तो किसी भी चीज के जरूरत से ज्यादा लेने से बचे और अपने health को अच्छा रखे।



loading...
Loading...