[Health Tips] शरीर की मोटापा और चर्बी करें कम यहां जाने

[Health Tips] शरीर की मोटापा और चर्बी करें कम यहां जाने
[Health Tips] शरीर की मोटापा और चर्बी करें कम यहां जाने 

शरीर की मोटापा और चर्बी करें कम यहां जाने 

इस फ़ास्ट फ़ूड वाली जिंदगी में खाने का ध्यान कौन रखता है जब मन किया कुछ भी खा लिए कितना खाना है क्या खाना है इसका ध्यान कौन रखता है नतीजा चर्बी के रूप में बाहर यता है मोटापा जो सरे बिमारिओ का जड़ है फिर इसका हम उपाय ढूंढने लगते है। चलिए इस आर्टिकल में आपको कुछ उपाय बताया जा रहा है जिसकी मदद से मोटापे को कम किया जा सकता है।
*********************************************************************************
*********************************************************************************

बढ़ती चर्बी पर नियंत्रण


पेट, कमर और जांघों पर जमा चर्बी को कम करने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं, फिर भी बढ़ती चर्बी पर नियंत्रण रखने में कामयाब नहीं हो पाते हैं। इन हिस्सों पर जमा फैट्स यानी बेली फैट्स न सिर्फ दिखने में बुरा लगता है बल्कि भविष्य में आनी वाली कई गंभीर बीमारियों का संकेत भी है। तो चलिए आज हम आपको इसे कम करने के ऐसे प्रभावी उपायों की जानकारी दे रहे हैं जिनसे आप आसानी से अपने शरीर को चर्बी को कम कर सकते हैं। वजन बढऩे की एक बहुत बड़ी वजह होती है कोर्टिसोल नामक हार्मोन का तेजी से बढऩा। इसके पीछे तनाव, खानपान व जीवनशैली संबंधित की कारण हो सकते हैं।

अच्छी नींद लें


रात में देर तक जग कर काम करते हैं तो अब ये आदत छोड़ दें। समय से सो जाएं और भरपूर नींद लें क्योंकि जब आप थके होते हैं तो आपके शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन बनते हैं जो आपके मीठा खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही, कम सोने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। शरीर के लिए रोज सात घंटे की नींद जरूरी है इसलिए सात घंटे की नींद लें और फिट रहें।

सोच-समझकर चुनें एक्सरसाइज


अगर आप सोचते हैं कि बहुत सरे पुशअप्स या क्रंचेज मार लेंगे या कोई और भी हेवी एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी चर्बी कम हो जाए तो आप बिल्कुल ही गलत हैं। एक्सरसाइज भी ऐसी करें जिससे शरीर के सारे हिस्सों की मांसपेशियों में गतिविधि हो। बेली फैट कम करने के लिए कोई भी कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज फायदेमंद होगी। योग भी इसके लिए बहुत फायदेमंद है।

शक्कर से बरतें दूरी


पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट पर कंट्रोल। मान सकते हैं कि इसपर नियंत्रण के लिए 80 प्रतिशत भूमिका डाइट की ही होती है। शक्कर से बिल्कुल दूरी बरत लें और ग्लूकोज व कार्बोहाइड्रेट की जगह प्रोटीन की अधिकता वाली डाइट लें।
भरपूर विटामिन सी लें

अगर आप बहुत अधिक स्ट्रेस में रहते हैं तो शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। विटामिस सी युक्त डाइट के सेवन से शरीर में कोर्टिसोल नियंत्रित हो सकता है। इसमें कार्निटाइन नामक तत्व भी पाया जाता है जो शरीर के फैट्स को बर्न करने में सहायक है। संतरे, शिमलामिर्च, टमाटर, नींबू व अन्य साइट्रस फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है।
फैट्स लें

जानकर ताज्जुब होगा लेकिन बेली फैट्स कम करने के लिए ओमेगा 3 फैट्स वाली डाइट बहुत फायदेमंद है। मछली, अखरोट आदि में ओमेगा 3 फैट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो चर्बी को कम करने में मदद करते हैं।

loading...
Loading...