[Health Tips] कान से पानी बाहर निकालने के घरेलू इलाज़ करे जाने हिंदी में

[Health Tips] कान से पानी बाहर निकालने के घरेलू इलाज़ करे जाने हिंदी में
[Health Tips] कान से पानी बाहर निकालने के घरेलू इलाज़ करे जाने हिंदी में 

Loading...

कान से पानी बाहर निकालने के घरेलू इलाज़


कान से पानी निकलना एक आम बीमारी है। ये बीमारी बहुत लोगो में देखा गया है टीन ऐज में ज्यादा यह बीमारी मिलता है बरो लोगो में भी ये बीमारी होता है। हमेसा कण से पानी निकलने से कान से बदबू याने लगता है जिसके कारण किसी भी लोगो के सामने खरे होने में सर्म यति है। आज इस आर्टिकल में इसी बीमारी के बारे में बाटे करेंगे और इसे कैसे घरेलु उपयोग से ठीक से किया जा सकता है। तो चलिए जानते है।

पहला उपाय


अपने सिर को इस प्रकार मोडि़ये कि आपके कान जमीन के समांतर हो जाएं। अपनी हथेली से कुछ सेकेण्ड के लिए कान पर दबाव डालिये और फिर एक झटके में हाथ हटा लीजिये। इससे एक अस्थायी निर्वात यानी वैक्यूम पैदा होता है, जिससे पानी बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसके बाद आप कॉटन बड से अतिरिक्त पानी को बाहर निकाल सकते हैं।
*********************************************************************************
*********************************************************************************

दूसरा उपाय


अपना मुंह बंद रखें और नाक को उंगली से पकड़ लें। गहरी सांस लें और फिर धीरे से नाक से सांस बाहर छोड़ें। यह हवा के दबाव को नियंत्रित करती है और यूस्टकी ट्यूब को खोल देती है। इससे कान में होने वाली झुनझुनाहट से आराम मिलता है।

तीसरा उपाय


आप कान में जमा पानी को बाहर निकालने के लिए ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लो ड्रायर को कान से करीब एक फुट की दूरी पर रखें। हीट और ब्लो को सबसे निचले स्तर पर रखें। अब इसे खोलकर कान में हवा ब्लो करें। कुछ सेकेण्ड तक ऐसा करें। अगर जरूरत महसूस हो, तो ही इस प्रक्रिया को दोहरायें।

चौथा उपाय


एक चौथाई कप नमक को माइक्रोवेव में गरम करें। इस नमक को सूती कपड़े पर डालें। कपड़े को कसकर बांध लें। इस कपड़े को प्रभावित कान पर कुछ देर के लिए रखें। इससे कान में भरा पानी बाहर आ जाएगा। और आपको आराम मिलेगा।

पांचवा उपाय


लहसुन की कुछ कलियों का जूस निकाल लें। इस रस की दो-तीन बूंदें प्रभावित कान में डालें। एक-दो मिनट तक कान को ऐसे ही रहने दें। और इसके बाद सुरक्षित दूरी से कान में ब्लो ड्राई करें। इससे कान में होने वाली झुनझुनाहट के साथ-साथ दर्द से भी राहत मिलेगी।

उपरोक्त घरेलू उपाय सुरक्षित हैं और इनसे आपके कान को किसी तरह के नुकसान होने की आशंका नहीं रहती। आपको चाहिये कि अपने कान में किसी भी प्रकार की नुकीली चीज न डालें। और हां, ब्लो ड्रायर इस्तेमाल करते समय उसे कान से उचित दूरी पर ही रखें।

loading...
Loading...