Health Tips ~ देशी नुस्खे डायबिटीज रोगियों के लिए

Health Tips ~ देशी नुस्खे डायबिटीज रोगियों के लिए
देशी नुस्खे डायबिटीज रोगियों के लिए 

Loading...


घरेलु नुस्खे डायबिटीज बीमारी के लिए 


डायबटीज़ आज कल तो एक आम बीमारी सी हो गयी है किसी को भी किसी समय हो रहा है यह बीमारी बढ़ते ही जा रही है और यह जानलेवा भी हो सकता है

नीबू पानी : डायबिटीज के मरीज को प्यास बहुत ज्यादा लगता है। अगर बार बार प्यास लगे तो नीबू निचोड़कर पीने में मिलाकर पिलाने से काफी रहत पहुँचती है।

खीरा: जिस किसी को भी डायबिटीज की बीमारी है उन मरीजों को जितना भूख हो उससे थोड़ा कम तथा सदा  खाना खाने की सलाह दी जाती है । अगर बार बार भूख लगे तो ।तो खीरा दिया जा सकता है भूख काम करने के लिए।
*********************************************************************************
*********************************************************************************
गाजर और पालक : जिसे डायबिटीज की बीमारी हो उसे गाजर और पालक का रस निचोड़ कर पिलाना चाहिए। इससे आँखों की रोशनी भी बढ़ता है।

सब्जी : डायबिटीज हुए  रोगी को टोरी, लौकी, परवल, पालक, पपीता बहुत अधिक से अधिक मात्रा में खाना चाहिए। शलजम खाने से खून में मौजूद चीनी की मात्रा कम करने में मदद करता है।

जामुन का फल : डायबिटीज को ठीक करने के लिए जामुन फल का उपयोग किया जाता है। माना जाता है की जामुन डाइबिटीज मरीजों के लिए ही होता है , क्युकी ऐसी बीमारी मि जामुन फल बहुत फायदेमंद होता है। इसी लिए जब भी जामुन का मौसम आये तो जामुन को सिर्फ डायबटीज रोगियों ही नहीं आम लोगो को भी बहुत खाना चाहिए।

अगर आप जामुन फल को सूखा क्र उसकी गुठलि नीकल ले सुखी हुई गुठली को अच्छे से पीस ले फिर उसे जमा कर के एक बर्तन में रख ले और रोज उसे दिन में दो से तीन बार गरम पानी में मिलाकर ले डायबटीज से फायदा मिलेगा क्युकी इसमें नमक का मात्रा ज्यादा होता जो की खून में मौजूद चीनी को कम करने में मदद करता है ।




loading...
Loading...