वज़न कम करने और घटाने के टिप्स और तरीके

वज़न कम करने और घटाने के टिप्स और तरीके
वज़न कम करने और घटाने के टिप्स और तरीके

========================================================================

वज़न कम करने और घटाने के टिप्स और तरीके

========================================================================

शरीर का वजन का ज्यादा होना यानी मोटापा होना, यह न तो हमारे स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से अच्छा है और न हीं व्यक्तित्व के आकर्षण की दृष्टिकोण से ही ।
वजन बढ़ना, हमारे शरीर की वो अवस्था है जब शरीर मे वसा (Fat) की मात्रा ज्यादा हो जाती है। हम जितनी Calories
ले रहे है अगर उस अनुपात में हम burn नहीं कर रहे तो बची हुई Calories हमारे शरीर में fat के रूप में जमा हो जाती है और हम धीरे-धीरे मोटापा के शिकार हो जाते है।


How to lose weight in Hindi
How to lose weight in Hindi, से जुड़े उपायो को start करने से पहले हमे यह जान लेना भी जरुरी है की हमारा current weight उपयुक्त है या नहीं ? इसके लिए हम BMI (Body Mass Index) tool की सहायता ले सकते है | BMI , वज़न और लम्बाई के हिसाब से एक parameter निर्देशित करता है जो की हमारे body में मौजूद fat की मात्रा बताता है.
*********************************************************************************

*********************************************************************************
☛ 18.5 से कम – इस श्रेणी के लोग Underweight की category में आते है
☛ 18.5 से 25 – इस श्रेणी के लोग Normal Weight की category में आते है
☛ 25 से 29.9 – इस श्रेणी के लोग Overweight की category में आते है
☛ 30 से ज्यादा – इस श्रेणी के लोग Obese (अत्यधिक वज़न) की category में आते है
जैसे धीरे-धीरे हमारा शरीर मोटापा के चपेट में आता है वैसे ही मोटापा कम होने में भी थोड़ा समय लगता है । अगर आप भी Weight lose tips in Hindi ढूंढ रहे है तो हमारे द्वारा दिए गए सुझाये गए How to reduce weight in Hindi को पूरे संयम और अनुसाशित रूप से follow करने की जरूरत है ।

तो आइये हम जाने की weight loss के लिए हमे Diets से related किन बातो पे ध्यान देना आवश्यक है
संतुलित आहार – हमारा खान पान जैसे की over diet (भूख से ज्यादा खाना ) वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण हो सकता है । इसलिये कोशिस करे की हमारी आहार प्रणाली संतुलित हो । दिन का भोजन शारीरिक श्रम के अनुसार एवं रात का भोजन हल्का व सुपाच्य होना चाहिए
नियमित समय पर खाना खाए : Punctuality, किसी भी चीज के लिए बहुत ही अहम होता है । नियमित समय पर खाना खाने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और साथ ही साथ ज्यादा खाने से भी बचा जा सकता है । रात्रि का भोजन सोने से दो या तीन घंटे पूर्व करना चाहिए
धीरे-धीरे खाए : खाने का हर टुकड़ा कम से कम 15 बार चबा कर खाना चाहिए । इससे पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है और ज्यादा खाने की आदत से भी बचा जा सकता है । एक सर्वे से ऐसा पता चला है की जितना तेजी से आप खाते है उतना ही आप ज्यादा मात्रा में खाते है ।
छोटी खुराक-एक बड़े खुराक की जगह छोटी खुराक ले । अगर आप दिन में दो बार खाते है तो अच्छा होगा की दो के बजाय इस खुराक को 3-4 बार ले
पानी पीने के नियम :भोजन के समय से करीब 1 घंटा पहले और बाद में पानी बिलकुल नहीं पीना चाहिए । आयुर्वेद में खाने के तुरंत बाद पानी पीने को जहर के सामान माना गया है । अगर आप ठन्डे पानी के जगह गुनगुना पानी लेते है तो यह आपके स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी है ।
भोजन के पश्चात दिन में टहलना एवं रात में सौ कदम टहलकर बाईं करवट लेटने अथवा वज्रासन में बैठने से भोजन ठीक ढंग से पच जाता है ।

Non-stick cookware का इस्तेमाल करे जो की तेल की अनावश्यक मात्रा घटाने में मदद करेंगे।
खाने में प्रोटीन विटामिन और फाइबर जादा मात्रा में ले
खाने में फल, हरी सब्जियां, सलाद, जादा ले और ऐसी चीजे कम खाये जिससे फैट बढ़ता हो।
तली हुए और मसाले वाले फ़ास्ट फ़ूड से परहेज करे |
Home remedies for weight loss in Hindi | वज़न घटाने के घरेलू नुस्‍खे

1. नींबू और शहद :सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का घोल पीने से आपका वजन कम तो होता ही है साथ ही साथ आपका स्किन पे चमक भी आती है
2. तुलसी और शहद :2 चम्मच तुलसी का रस और 1 चम्मच शहद का घोल रोज़ाना दिन में 1 बार पीना लेने से weight reduce होने लगता है ।
3. ग्वारपाठे का गूदा : 10 ग्राम ग्वारपाठे का गूदा 6 मिली. अदरक का रस और 2 चम्मच शहद मिला लीजिये इसे रोज़ाना सुबह खाली पेट लेने से शीघ्र ही मोटापा की शिकायत दूर होने लगती है ।
4. करौंदे का जूस :यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है जो की शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है और फैट कम करने में आसानी होती है।
5. कैनबेरी जूस :इसे नींबू या सिरका मिला कर पीने से weight loss होता है और साथ में toxins से भी राहत मिलता है ।
6. लौकी का रस :1 कप लौकी का रस रोज़ाना पीने से वजन को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है
7. एप्‍पल साइडर वेनिगर : इसे पानी या जूस के साथ मिला कर पी सकते हैं। यह पाचन तंत्र को सही रखता है और मोटापे की समस्‍या से भी निजात दिलाता है।
8. मेपल सीरप और पानी :इसे गरम पानी के साथ सुबह खाली पेट पीने से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है ।
9. ग्रीन या डेन्‍डिलायन टी : दूध वाली चाय के बदले ग्रीन या डेन्‍डिलायन टी पीना weight reduce करने में सहायक होता है ।
10. 1 चम्मच इलायची के दाने और 10-10 ग्राम बादाम, सूखा नारियल का बुरादा, मिश्री, और धनिये के बीज मिलाकर इस पाउडर की 2-2 चम्मच सुबह शाम पानी के साथ लेने से वज़न बहुत ही नियंत्रित होने लगता है
11. दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पियें। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से वज़न नियंत्रित होने लगता है


loading...
Loading...