[Fitness Tips, Yoga] भागदौड़ भरी जिंदगी में परफेक्‍ट बॉडी केयर के लिए व्‍यायाम

[Fitness Tips, Yoga] भागदौड़ भरी जिंदगी में परफेक्‍ट बॉडी केयर के लिए व्‍यायाम
[Fitness Tips, Yoga]

कुछ लोग बॉडी को फिट और निरोगी बनाने के लिए कई प्रकार के जतन करते हैं। कुछ लोगों को यह लगता है कि जिम में पसीना बहाना ही बॉडी केयर के लिए सबसे अच्‍छा है और कुछ को लगता है अच्‍छा खाना शरीर को चुस्‍त और दुरुस्‍त रखेगा। लेकिन इस भागदौड़ और व्‍यस्‍त जिंदगी में जिन लोगों के पास ठीक ढंग से खाने और जिम जाने के लिए टाइम नही है वे खुद को कैसे फिट रखें। आइए हम आपके बॉडी केयर के कुछ आसान टिप्‍स के बारे में बताते हैं।

बॉडी केयर के लिए टिप्‍स


खेलकूद के जरिए

अपने शरीर को फिट रखने के लिए यह बहुत अच्‍छा तरीका है। यदि आपके पास जिम जाने का वक्‍त नही है तो आप स्‍पोर्ट्स का सहारा ले सकते हैं। यह सुस्त लाइफस्टाइल से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए अपने दोस्तों और पड़ोसियों के साथ मिलकर बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल या कोई दूसरे खेल खेलें। इन खेलों से न सिर्फ कैलोरी बर्न होगी, बल्कि यह आपको तनावमुक्त और खुश भी रखेगा।

टहलना भी जरूरी

एक्टिव और फिट रहने का सबसे आसान और अच्‍छा तरीका है टहलना। इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा टहलने की कोशिश कीजिए। आप जितना ज्यादा टहलेंगे उतना ही आपके लिए फायदेमंद रहेगा। यदि आपकी आदत घंटो फोन पर बात करने की है तो फोन पर बात करते वक्‍त टहलने की आदत डालिए। ऐसा करने से आप खुद को फिट रख संकेगे।

साइकिलिंग कीजिए

साइकिल चलाने से पूरे शरीर का व्‍यायाम हो जाता है और बॉडी केयर के लिए साइकिल चलाना बहुत जरूरी है। इसमें आप अपने साथियों की मदद ले सकते हैं, सुबह-शाम किसी भी वक्‍त साइकिलिंग कीजिए। साइकिल चलाने से दिल की बीमारी होने की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है। साथ ही साथ बदन की चर्बी कम होती है, अच्छी नींद आती है और डाइबिटीज की संभावना कम होती है।

सीढि़यों का इस्‍तेमाल

यदि आपको ऊपर दिये गये टिप्‍स आजमाने में दिक्‍कत हो रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। लिफ्ट और एलीवेटर की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल ज्‍यादा कीजिए। अगर आप फिट होना चाहते हैं तो सीढ़ियों का सहारा लें। हमेशा सीढ़ियों से चढ़ने-उतरने की आदत डालें, इससे आपके शरीर को काफी फायदा मिलेगा।

डांस कीजिए

बॉडी केयर के लिए डांस भी एक अच्‍छा तरीका है, यह मसल्स बनाने और फैट बर्न करने के लिए एक बेहतरीन रास्ता है। अपनी पसंदीदा धुन पर थोड़ी देर थिरकें, इससे आपके शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छे से होगा और आपकी मांसपेशियां भी मजबूत होंगी। नियमित डांस आपको फिट और निरोगी रखेगा।

इसे भी आजमायें

फिट रहने के लिए छोटे-छोटे नुस्‍खों को भी आजमाया जा सकता है। इसके लिए घरेलू काम, गार्डेनिंग, कुकिंग, सफाई, वाशिंग आदि की जा सकती है। इन छोटे-छोटे मूवमेंट से आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और आप फिट भी रहेंगे।

loading...
Loading...