[Fitness Tips, Yoga] इनर थाइ के लिए बेस्‍ट एक्‍सरसाइज

[Fitness Tips, Yoga] इनर थाइ के लिए बेस्‍ट एक्‍सरसाइज
Fitness Tips, Yoga

इनर थाइ के टोन होने पर ही आपकी थाइ को हेल्‍दी माना जाता है। अगर आप भी अपनी इनर थाइ को टोन करना चाहते हैं तो आपके लिए यहां बेस्‍ट एक्‍सरसाइज दी गई है।

इनर थाइ के लिए एक्‍सरसाइज

शरीर के कुछ हिस्‍सों में आसानी से फैट जमा हो जाता है। उनमें से थाइ भी एक है। इसलिए थाइ का फैट कम करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन थाइ को तभी हेल्‍दी माना जाता है जब इनर थाइ अच्‍छे से टोन हो। अगर आप भी अपनी इनर थाइ को टोन करना चाहते हैं तो यहां दी एक्‍सरसाइज आपके लिए मददगार हो सकती है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ऐसी ही कुछ बेस्‍ट एक्‍सरसाइज के बारे में जानें।

Read Also - 

[Fitness Tips And Yoga] Do these dance aerobics every day for body tone - बॉडी टोन करने के लिये रोज करें ये डांस एरोबिक्‍स

[Fitness Tips And Yoga] tone the body in just five minutes -बस पांच मिनट में बॉडी को टोन करें


fitness-tips-yoga-know-how-to-make-abs-packs-stylish-with-pushups



लन्‍जेज की ज्‍यादातर एक्‍सरसाइज के दौरान इनर थाइ की मसल्‍स ज्‍यादा काम करती है। इन एक्‍सरसाइज में ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप, कल्वेस और कोर मसल्‍स की एक्‍सरसाइज शामिल होती है। लन्‍जेज को करने के लिए हाथों को साइड में करके आप पैरों को व्‍यापक रूप से खोलकर खड़े हो जाये। अब एक स्‍टेप को आगे करें और दूसरे को पीछे मोड़कर इनर थाइ को धीरे-धीरे दबाये। अब दोनों पैर से इसे 2-3 सेट में 15 बार करें।

वाइड लेग प्लांक

वाइड लेग प्‍लांक का लक्ष्‍य इनर थाइ और मसल्‍स के ग्रुप जैसे आर्म, चेस्‍ट, ग्‍लूट और कोर को टोन करना होता है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए शरीर के ऊपर के हिस्‍से को स्थिर करके प्‍लांक पॉजीशन में आ जाये। फिर अपने पैरों जितना संभव हो खोल लें और अपने दोनों हाथों को आगे की ओर फैलाकर धीरे-धीरे इनर थाइ को स्‍क्‍वीज करें। इसे 15 बार दोहराये और इसके 2 सेट करें।

लेग प्रेस

लेग प्रेस एक ऐसी एक्‍सरसाइज है जिसमें आप पैरों का उपयोग कर वेट या रेजिस्टेंस का पुश करते हैं। इस एक्‍सरसाइज के द्वारा आप अपने शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ इनर थाइ को भी टोन कर सकते हैं।
loading...
Loading...