[Fitness Tips, Yoga] सिर्फ योग से ऐसे बनाएं सिक्‍स पैक एब्‍स यह जाने

[Fitness Tips, Yoga] सिर्फ योग से ऐसे बनाएं सिक्‍स पैक एब्‍स यह जाने

अपने मनपसंद बॉलीवुड सेलेब्‍स की मजबूत बॉडी को देखकर आजकल के युवाओं पर भी सिक्‍स पैक एब्‍स बनाने का जुनून सवार हैं। आखिर ऐसा हो भी क्‍यों ना? अब तो लड़कियों को भी फिट और सिक्‍स पैक एब्‍स वाले लड़के ही भाते हैं। 

Read Also - [Fitness Tips And Yoga] Do these dance aerobics every day for body tone - बॉडी टोन करने के लिये रोज करें ये डांस एरोबिक्‍स

 [Fitness Tips And Yoga] tone the body in just five minutes -बस पांच मिनट में बॉडी को टोन करें


लेकिन घंटों जिम में पसीना बहाने और बहुत ज्‍यादा पैसा लगने के कारण अक्‍सर युवा अपनी इस इच्‍छा को पूरा नहीं कर पाते। अगर आपकी तमन्‍ना भी अपने मनपसंद सेलेब्‍स की तरह सिक्‍स पैक एब्‍स बनाने की है तो और आप अपनी इस इच्‍छा को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आपकी इस परेशानी को हम दूर कर सकते हैं। 

अब आपको सिक्‍स पैक एब्‍स के लिए घंटों जिम में पसीना और पैसा बहाने की जरूरत नहीं हैं। क्‍योंकि घर बैठे बिना पैसा खर्च किये आप योग की मदद से सिक्‍स पैक एब्‍स पा सकते हैं। जी हां ऐसे दो योगासन हैं, जिन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप आसानी से पेट और जांघ की चर्बी कम करने के साथ ही सिक्स पैक एब्‍स भी बना सकते हैं। नियमित रूप से पादउत्थानासन और चक्रपादासन करने से ना सिर्फ जांघों की चर्बी घटेगी बल्कि आपके सिक्‍स पैक ऐब्स भी बनेंगे।

चक्रपादासन करे 

दोनों पैरों को मिलाकर पीठ के बल लेट जाये और दायां पैर बगैर घुटने से मोड़ते हुए 15 सेमी जमीन से ऊपर उठाएं और सांस भरते हुए दाएं पैर को गोलाकार घुमाते हुए ऊपर की ओर लेकर आएं और सांस छोड़ते हुए नीचे की ओर लाएं। बड़े से बड़ा गोला बनाने का प्रयास करें। चक्रपादासन के लिए आप अपने दाएं पैर से बड़ा चक्र बनाएंगे और इसमें घुटना सीधा रहेगा। ये आसन जांघ, हिप्स और पेट के आसपास की चर्बी को घटाएगा। साथ ही आपको सुंदर, स्वस्थ और छरहरा बनाएगा। 10 बार एंटी क्लॉ‍क की तरह और 10 बार क्लॉक की तरह इस क्रिया को करना है। दूसरे पैर से भी इस क्रिया को ऐसे ही दोहराएंगे। फिर शरीर को ढीला छोड़ देंगे। और फिर करवट लेते हुए अपने आसन में बैठ जाएंगे। 

चक्रपादासन करने के दौरान और बाद में भी कुछ देर तक आराम करें। आंखें बंद रखें और अपना पूरा ध्यान सांस की ओर लगाकर रखें। थोड़ी ही देर में आपका पूरा शरीर शिथिल और मन शांत हो जाएगा। बिना करवट के सीधे ना उठें इससे आपकी कमर में दर्द हो सकता है। ये ध्यान रखें जब भी आप कमर के बल लेटे तो सीधा कभी नहीं उठें क्योंकि ऐसा करना आपकी कमर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

सावधानी बरते 

जिनका हाल ही में किसी प्रकार का ऑपरेशन हुआ है या पहले से कमर दर्द से परेशान हैं, ऐसे लोग किसी कुशल योग प्रशिक्षक की सलाह के बिना कोई अभ्यास न करें।

पादउत्थानासन

पादउत्‍थानासन को करने के लिए आपको सबसे पहले कमर के बल जमीन पर आसन बिछाकर को‍हनियों का सहारा लेते हुए लेटना होता है। लेटने के बाद शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें और सांस भरते हुए दोनों पैरों को एक साथ ऐसे उठाएं कि पैरों का ऐंगल 45 डिग्री बन जाएं और 45 डिग्री पर पैरों को रोक दें। ऐसा करते हुए आपके एबडोमन पर जोर पड़ेगा और फिर सांस छोड़ते हुए पैर वापिस ले आएं। जितनी देर तक इस आसन में रूक सकते हैं रूकें और फिर शरीर को ढीला छोड़ दें। दूसरी क्रिया में फिर से सांस भरते हुए घुटनों को बिल्कुल सीधा रखते हुए दोनों पैरों को 90 डिग्री के ऐंगल पर सीधा उठाएं। इसमें आप हाथों का सपोर्ट भी ले सकते हैं। 

इस आसन में आपको पेट पर पड़ने वाले दबाव पर ध्यान टिकाना है। सांस छोड़ते हुए पैरों को वापिस ले आएंगे। शरीर को फिर ढ़ीला छोड़ देंगे। कम से कम 5 से 10 बार इन दोनों क्रियाओं का अभ्यास करें।

खान-पान में बदलाव लाना जरुरी है 

सिक्‍स एब्‍स पैक पाने के लिए इन योग आसन के साथ आपको अपने आहार में भी थोड़ा सा बदलाव करना होगा। आपको चिकनाई, चीनी, चावल, चाय, चाउमीन, चटनी आदि जैसी चीजों को छोड़ना होगा। साथ ही अपने आहार में प्रोटीन को अधिक मात्रा में शामिल करना होगा।

loading...
Loading...