[Fitness Tips, Yoga] पुशअप्‍स से एब्‍स पैक को सुडौल बनाने का तरीका जाने

[Fitness Tips, Yoga] पुशअप्‍स से एब्‍स पैक को सुडौल बनाने का तरीका जाने
[Fitness Tips, Yoga] पुशअप्‍स से एब्‍स पैक को सुडौल बनाने का तरीका जाने 

बाजुओं को मजबूत बनने और बॉडी के ऊपरी हिस्सों को खूबसूरत आकार देने में पुशअप्स एक्सरसाइज बेहतरीन भूमिका निभाते हैं। पुशअप्‍स करने से न सिर्फ सीना व कंधे मजबूत होते हैं बल्कि बाजुएं व पैक्स भी मजबूत बनते हैं। लेकिन यदि आप पुश अप के दौरान अपनी पैक्स (अंसपेशी) पर बेहतर काम करना चाहते हैं तो पुश करने के तरीके में बस थोड़ा से बदलाव से आप ऐसा कर सकते हैं। तो चलिये जानें पुश-अप्स के दौरान अपने पैक्स पर बेहतर काम कैसे कर सकते हैं। 
Read Also - [Fitness Tips And Yoga] Do these dance aerobics every day for body tone - बॉडी टोन करने के लिये रोज करें ये डांस एरोबिक्‍स

 [Fitness Tips And Yoga] tone the body in just five minutes -बस पांच मिनट में बॉडी को टोन करें

साधारण तौर पर पुशअप करने के लिए हाथों को फर्श पर रखकर कमर सीधी रखते हुए अपनी कुहनियों को मोड़ें और सीने को फर्श के नजदीक लाया जाता है। और फिर वापस उसी स्थिति में लौट आया जाता है। लेकिन अगर आप पुशअप के दौरान पैक्स पर भी बेहतर काम करना चाहते हैं तो आपको हाथों की पोजीशन में थोड़ा बदलाव करना होगा। 

साधारण पुशअप के दौरान जब आपके हाथ आपके कंधे के नीचे सीधे होते हैं, तो इस समय आपके ट्राइसेप्स वजन का अनुभव करते हैं। हालांकि जब आप अपने हाथों को कंधों की दूरी से ज्यादा फांसला रखते हैं तो आपका वजन छाती पर का कवच की मांसपेशियों में बंट जाता है। और हाथों को आगे की ओर रखने पर आपके पैक्स पर पर अधिक प्रभाव पड़ता है। 

फिजिकल एक्सरपर्ट बताते हैं कि इस बैंच प्रैस करने से पहले ये पुशअप वॉर्म करने के लिये होती हैं। लेकिन ये पुश अप्स कंधे की छोटी मांसपेशियों के लिये थोड़ी मुश्किल हो सकती हैं, तो वॉर्म अप के लिये साधारण पुश अप के 5 से 8 रैप लगाएं। और फिर अपने हाथों को कुछ इंच बाहर निकालकर 5 से 8 रैप लगाएं।

loading...
Loading...