[Fitness Tips, Yoga] वर्कआउट को बूस्‍ट करने के लिए अपनायें डायनामिक वार्म-अप कैसे करे

[Fitness Tips, Yoga] वर्कआउट को बूस्‍ट करने के लिए अपनायें डायनामिक वार्म-अप कैसे करे
[Fitness Tips, Yoga]

नियमित वर्कआउट शरीर को फिट रखने के लिए बहुत जरूरी होता है और इसके कारण बहुत सारे बीमारियों से भी बचाव होता है। लेकिन कुछ लोग वर्कआउट सही तरीके से और देर तक नहीं कर पाते हैं जिसके कारण वे वर्कआउट को चाहकर भी अधिक समय नहीं दे पाते हैं। लेकिन क्‍या कभी आपने सोचा है कि एथलीट किस तरीके से घंटों वर्कआउट करते रहते हैं। इसके लिए वे वर्कआउट से पहले पहले वार्मअप करते हैं। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको डायनामिक वार्म-अप के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसके कारण आप वर्कआउट को और अधिक बूस्‍ट कर सकते हैं।

Read Also - [Fitness Tips And Yoga] Do these dance aerobics every day for body tone - बॉडी टोन करने के लिये रोज करें ये डांस एरोबिक्‍स

 [Fitness Tips And Yoga] tone the body in just five minutes -बस पांच मिनट में बॉडी को टोन करें

डायनामिक वार्मअप क्‍यों करें जाने। 

वर्कआउट से पहले वार्मअप करने से दिल की धरकने की रफ़्तार बढ़ जाती है और रक्‍त संचार भी तेजी से होने लगता है और मांसपेशियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं। इसके कारण आप अधिक देर तक और अधिक ऊर्जा के साथ वर्कआउट कर पाने  सछम होते है। एथलीट वर्कआउट से पहले डायनामिक वार्म-अप सदियों से करते आ रहे हैं। इसलिए अब आप जब भी रनिंग, जॉगिंग, पुश-अप्‍स, क्रचेज आदि करें तो इससे पहले डायनामिक वर्कआउट जरूर कर लें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।


कितने समय तक और कैसे करें

डायना‍मिक वार्मअप को 10 से 15 मिनट तक करना चाहिए। यह सामान्‍य वार्मअप से थोड़ा सा अलग होता है, क्‍योंकि इसे तेजी से किया जाता है, ताकि दिल की धड़कन तेज हो जाये और रक्‍त संचार तेजी से होने लगे। क्विक स्किप (जैसे आप बच्‍चे हों), लाइट स्किप और हाई क्‍नी रन (इसमें दौड़ना नहीं है, बल्कि एक ही जगह खड़े होकर दौड़ने का अभ्‍यास करना है) कीजिए।

हिप स्विंग कैसे करे। 

इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, फिर दोनों हाथों को फैला लीजिए, अब बायां पैर तेजी से ऊपर की तरफ उठायें और दाहिने हाथ से पैरों को छुयें, इसके बाद दायें से यही क्रिया दोहरायें और बायें हाथ से पैरों को छुयें।

प्‍लैंक लंग रीच 

इसे करने के लिए लंज की स्थिति में आयें, लेकिन इसमें हाथों को जमीन पर रखना है। अब जो पैर आगे हो उसी हाथ को जितना ऊपर उठा सकते हैं उठायें, और हाथों को 2 सेकेंड तक यहां रोकिये। फिर यही क्रिय दूसरे पैर और हाथ से दोहरायें। इस‍ अभ्‍यास को 10-12 बार दोहरायें।

एंकल फ्लिप

एक पैर को आगे कीजिए, फिर दोनों हाथों को आगे ले जाकर जमीन को छू लीजिए। फिर 5 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें। अब दूसरे पैर को आगे ले जायें और इस क्रिया को दोहरायें। 

इसके अलावा डायनामिक वार्मअप में साइड लंज, आर्म सर्किल स्किप, ग्‍लूट ब्रिज आदि कर सकते हैं। शुरूआत में इसे आराम से करें बाद में अपनी गति बढ़ायें।


loading...
Loading...