[Fitness Tips, Yoga] Body को टोन करने के लिए करें 15 मिनट का Workout

Body  को टोन करने के लिए करें 15 मिनट का Workout

टोन्ड Bodyपाना तो बहुत लोग चाहते हैं. लेकिन कई लोगों को लगता है कि इसके लिए उन्हें खासी मेहनत करनी पड़गी। अपनी इसी सोच की वजह से वो टोन्ड बॉडी पाने की कोशिश भी नहीं करते। जबकि ये काम इतना भी मुश्किल नहीं है। आप अगर अपनी पूरी बॉडी को टोन करना चाहते हैं तो आप दिन में सिर्फ 15 Minutes का Workouts करके ऐसा कर सकते हैं।

15 मिनट  Workouts

एक अच्छी Body पाने के लिए लोग क्या नहीं करते है। स्ट्रिक्ट डायटिंग, जिम में घंटों की एक्सरसाइज, रनिंग और जॉगिंग, वेट लॉस मैनेजमेंज आदि। लेकिन इन सब चीज़ों में बहुत वक्त लगता है। वक्त की कमी के चलते कई बार लोग अच्छी बॉडी के लिए कोशिशें भी नहीं कर पातें है। इसलिए इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं  की बॉडी टोन करने की कुछ ऐसी आसान एक्सरसाइज जिसे आप सिर्फ15 मिनट में कर सकते हैं। इन आसान एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से आपको एक आकर्षक बॉडी मिलता है। आइये जानते हैं आप 15 मिनट में कौन सी चार ऐसी एक्सरसाइज करके अपनी बॉडी को टोन कर सकने में मदद करता है। 

स्प्लिट स्क्वैट

सीधे खड़े हो जाइये। बायें पैर को आपके दायें पैर से लगभग दो फुट आगे उसकी सीध पर रखना है। अब अपने घुटने को मोड़ें और अपने शरीर को नीचे की ओर ले जाइये। ध्यान रहे दायें पैर का घुटना जमीन से नही टिकना चाहिए। कुछ देर रुक कर फिर शुरुआती अवस्था में आ जाइये। 5 रैप करें और फिर अपना साइड बदल लें।

इनक्लाइन पुशअप

अपने हाथों को कंधों से खोल लें, उन्हें कि बेंच या सीढ़ी पर टिकाएं और पुशअप की मुद्रा में आ जाएं। अपने शरीर को तब तक नीचे की ओर ले जाएं जब तक की आपकी छाती सर्फेस को न छूने लगे। नीचे जाकर कुछ देर रूकें और फिर अपने आपको शुरुआती मुद्रा में वापस ले आएं। जितना संभव हो इसे दोहराते रहे।

लैट पुल-डाउन

लेट (lat) पुल डाउन स्टेशन पर बैठ जाइये। बार को इस तरह से पकड़ें की आपके हाथों की चौड़ाई कंधों की चौड़ाई से ज्यादा हो। अपने धड़ को बिना हिलाइ, बार को छाती की तरफ खींचें। कोहनियां जमीन की तरफ खिंचें। नीचे खींचते समय सांस अंदर खींचिए और ऊपर जाते समय सांस छोड़िए। नीचे आते समय दो सेकेण्ड और ऊपर जाते समय तीन सेकेण्ड का वक्त लगना चाहिए। आप अपनी मांसपेशियों पर दबाव पड़ता महसूस कर सकते है। इसके पांच रैप करें तो बेहतर है।

ट्राइसेप्स डिप

अपने हाथों और चेस्‍ट को टोन करने के लिए अपने ट्राइसेप्‍स पर ध्‍यान केंद्रित करना है। इसे करने के लिए दोनों हाथों को शरीर के पीछे की तरफ रखकर पैरों को कुर्सी के सामने थोड़ी दूरी पर रखते हुए कुर्सी के किनारे पर बैठें। पैरों को सीधे रखकर कुर्सी को घुमाइए ताकि आप शरीर को अपनी बाजुओं से नियंत्रित कर सकें और धीरे-धीरे तीन-चार गिनते हुए कोहनी को झुकाते हुए 90 डिग्री कोण पर ले जाएं। 

उपर्युक्त एक्सरसाइज के साथ-साथ अगर आप अपने आहार का ख्याल भी रखना पड़ेगा तो आपका शरीर बहुत जल्दी शेप में आ जाएगा।

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बतायेँ। 

loading...
Loading...