[Fitness Tips And Yoga] 30 दिनों तक ये 50 Push-up करें और अपनी शरीर को मजबूत बनाएं

30 दिनों तक ये 50 Push-up करें और अपनी शरीर को मजबूत बनाएं
30 दिनों तक ये 50 Push-up करें और अपनी शरीर को मजबूत बनाएं

30 दिनों तक ये 50 Push-up करें, अपनी शरीर को मजबूत बनाएं!

पुश-अप्स ऐसा Workout है जिसे आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। चेस्टे, कंधे और पेट के लिए यह बहुत ही फायदेमंद Workout है। इसे रोज करने से चेस्ट मजबूत हो जाता है। Push-up के कई प्रकार हैं जिनका अभ्यास अधिक फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं 50 Push-up का एक चैलेंज ऐसा भी है जिससे केवल 30 डेज में आपके शरीर में बहुत बदलाव होगा। ऐसा कैसे होगा, इसके बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से चर्चा करते हैं।
Read Also - [Fitness Tips And Yoga] Do these dance aerobics everyday for body tone - बॉडी टोन करने के लिये रोज करें ये डांस एरोबिक्‍स

 [Fitness Tips And Yoga] tone the body in just five minutes -बस पांच मिनट में बॉडी को टोन करें

Push-up करने का सही तरीका

Push-up का असली फायदा तभी मिलता है जब इसे सही तरीके से किया जाये। इसे करने के लिए मैट जमीन पर बिछा लीजिए, फिर पेट के बल लेट जायें और अपने पूरे शरीर का भार हथेली और पंजों पर डालें। हाथ सीधा रखते हुए शरीर को ऊपर उठायें और ध्यान रखें इस स्थिति में आपका शरीर एकदम सीधा होना चाहिए। अपने हाथों को भी समानांतर रखें। कोहनियों को भीतर की तरफ रखें, लेकिन उनको शरीर से सटायें नहीं। नीचे आते वक्त सांस अंदर लें, गर्दन हल्की सी ऊपर रखें और पूरा ध्यान चेस्ट पर लगाएं। जब आपका चेस्ट हल्का सा जमीन को छुए तब सांस छोड़ते हुए ऊपर की तरफ आयें। नीचे आराम से जायें और ऊपर थोड़ा तेजी से जा सकते हैं। शुरूआत में इसे करने में थोड़ी समस्या हो सकती है लेकिन बाद में इसे आसानी से कर सकते हैं।

क्या है चैलेंज

Push-up आप अपने चेस्ट को मजबूत बनाने के लिए करते हैं, लेकिन इस नये तरीके से आपके शरीर में अलग तरह का बदलाव होगा। ये आपके सीने, कंधे और कमर की हड्डियों की मांसपेशियों को मजबूत करेगा। इसे कैसे करना है इसके बारे में नीचे पढ़ें–

पहला सप्ताह (फर्स्ट वीक)

शुरूआत हल्के से करनी है ये नहीं कि पहले ही दिन 50 Push-up करें। पहले दिन केवल 5 Push-up करें। दूसरे दिन भी केवल 5 Push-up ही करें। तीसरे दिन आराम कीजिए और चौथे दिन भी केवल 5 Push-up कीजिए। पांचवे दिन Push-up की संख्या बढ़ायें और 10 पुश-अप्स करें। छठे दिन आराम करें और सातवें दिन 10 पुश-अप्स करें।

दूसरा सप्ताह (सेकंड वीक)

आठवे दिन आराम करें और नौवें और दसवें दिन 12-12 Push-up करें। ग्यारहवें दिन आराम करें। 12वें और 13वें दिन 15-15 Push-up करें, 14वें दिन आराम करें।

तीसरा सप्ताह (थर्ड वीक)

अब पुश-अप्स की संख्या रोज बढ़ाते जायें। तीसरे सप्ताह यानी 15वें दिन 20 Push-up और 16वें दिन 24 पुश-अप्‍स करें। 17वें दिन आराम करें, 18वें दिन 25 पुश-अप्स और 19वें दिन 30 Push-up करें। 20वें दिन आराम और 21वें दिन 32 Push-up करें।

चौथा सप्ताह (फोर्थ वीक)

22वें और 23वें दिन 35-35 Push-up करें, 24वें दिन आराम करें। 25वें दिन 38 और 26वें दिन 40 पुश-अप्स करें। 27वें दिन आराम और 28वें दिन 42 Push-up करें। 29वें दिन 45 बार Push-up करें और 30वें दिन 50 Push-up पूरा करें। जब 20 पुश-अप्स होने लगे तो इसे आप टुकड़ों में करें, यानी 50 Push-up को 25-25 के हिस्सों में करके दो बार में करें।

निरंतर होगा बदलाव

Push-up ऐसा वर्कआउट है जो आपको स्थिर रखने में मदद करता है। पहले सप्तार से ही आपको अपने शरीर में बदलाव दिखने लगेगा। पहले सप्‍ताह में आपको एहसास होगा कि आपके हाथ और सीने की मांसपेशियां स्थिर और मजबूत होने लगी हैं। दूसरे सप्ताह Push-up करने में आपको अधिक समस्या नहीं होगी। तीसरे सप्ताह आप बिना रुके आसानी से अपना लक्ष्य पूरा कर लेंगे। वहीं चौथे सप्ताह इसे करने में आपको मजा आने लगेगा और यह आपको एक्टिव रखेगा। जब 50 के पुश-अप्स के सेट को एक महीने में करेंगे तो आपको अपने आप शरीर में बदलाव दिखेगा। आप खुद को पहले से अधिक एक्टिव और मजबूती का एहसास होगा।


loading...
Loading...