[Fitness Tips And Yoga] tone the body in just five minutes -बस पांच मिनट में बॉडी को टोन करें

[Fitness Tips And Yoga] tone the body in just five minutes -बस पांच मिनट में बॉडी को टोन करें

[Fitness Tips And Yoga] Tone the body in just five minutes -बस पांच मिनट में बॉडी को टोन करें
[Fitness Tips And Yoga] tone the body in just five minutes

फिट रहना और बॉडी को शेप में रखना भला किसको पसंद नहीं होता। और भला हो भी क्यों ना, फिर और शेप्ड बॉडी पर कोई भी कपड़ा निखर कर आता है। साथ ही फिट रहने के लिए की गई एक्सरसाइज हमें कई प्रकार की बीमारियों से भी दूर रखती है और एक्टिव बनाती है। लेकिन यह नया और जादुई दौर है और इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय की भारी कमी है। ऐसे में फिट रहने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाना सभी के लिए संभव नहीं है। लेकिन यदि हम आपसे कहें कि आप इस व्यस्थ व भाग-दौड़ वाली दिचर्या में भी बस कहीं भी पांच मिनट का समय निकाल कर अपनी बॉडी को टोन कर सकते हैं तो! जी हां आज हम आपको ऐसे ही कुछ कमाल के पांच मिनट बॉडी टोनिंग एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं।

Read Also - [Fitness Tips And Yoga] Do these dance aerobics everyday for body tone - बॉडी टोन करने के लिये रोज करें ये डांस एरोबिक्‍स

 वॉल सिट्स एक्सरसाइज

वॉल सिट्स एक्सरसाइज की मदद से जांघ और टांगों टॉन्ड और मजबूत होती हैं। इसके साथ ही इस एक्सरसाइज से शरीर का संतुलन बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है। मेहनत लगने वाले इस व्यायाम को आप अपनी क्षमता के अनुसार बढ़ा सकते हैं। अर्थात इसे एक निश्चित गैप के साथ दोहराया भी जा सकता है। इसे करने के लिए दीवार के साथ कमर लगाकर बैठना होता है और फिर बल लगाकर ऊपर और नीचे स्लाइड करना होता है।

हैंड स्टैंड एक्सरसाइज

हैंड स्टैंड एक्सरसाइज शीर्षासन से काफी कुछ मिलती-जुलती एक्सरसाइज है। इसे करने से शरीर के रक्त संचार को बढ़ाने में मदद मिलती है। हालांकि इसे केवल उन्हीं लोगों को करना चाहिए जो रोज एक्सरासइज करते हों और बीपी के मरीज न हों। हैंड स्टैंड को करने के लिए दोनों हाथों को जमीन पर रखें और इन पर शरीर का पूरा भार देकर दीवार के सहारे उल्टे खड़े हो जाएं। एड़ियों को दीवार से टिकाएं और 30 से 60 सेकंड बाद वापस सामान्य अवस्था में लौट आएं। इसके पांच से छः सेट करें।

फ्री स्क्वैट्स

फ्री स्क्वैट्स कमाल की पांच मिनट में की जा सकने वाली एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हों और पैरों के बीच में थोड़ा गैप बना लें। अब दोनों हाथों को भ पर उठाएं और अपने कंधों के सामने ले आएं। इसके बाद घुटनों पर हल्का सा भार डालते हुए ठीक उसी तरह बैठने की कोशिश करें जैसे कि आप कुर्सी पर बैठते हैं। ध्यान रहे कि इस दौरान आपकी कमर सीधी रहे। 30 से 60 सेकंड तक इसे करें और फिर वापस ऊपर आ जाएं। इसके भी पांच सेट करें।
Read Also - [Fitness Tips And Yoga] To exercise at home, what are routine - घर पर व्यायाम करने के लिए कैसी हो दिनचर्या

 फ्लटर किक्स

इस एक्सरसाइज को करने से पैर व पेट की मांसपेशियां और रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है। इस एक्सरसाइज को भी आसानी से कहीं भी किया जा सकती है और इसमें समय भी बहुत कम लगता है। फ्लटर किक्स करने के लिए जमीन पर पीठ के बल सीधे लेट जायें, यह एक्सरसाइज क्रंचेज से काफी हद तक मिलती-जुलती ही होती है। लेकिन फर्क यह है कि इसमें आप दोनों पैरों को उठाने के बजाय एक पैर को ही उठाते हैं और इसमें दूसरे पैर को सीधा रखना होता है। ऐसा करने के बाद हाथों के सहारे सिर को ऊपर की तरफ उठाया जाता है और फिर दाहिने पैर को मोड़ते हुए सीने की तरफ लाते हैं। इसके बाद सामान्‍य स्थिति में लौट जाया जाता है। यही क्रिया दूसरे पैर से भी दोहरायी जाती है। इसे तीन से चार सैट में पांच मिनट के भीतर किया जा सकता है, और वो भी कहीं भी और कभी भी।

साइड एल्बो प्लांक आर्म

साइड प्लांक आर्म एक्‍सरसाइज एब्स बनाने के साथ-साथ मसल्‍स को भी मजबूत बनाती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक करवट से लेटना होता है, और फिर उस करवट की तरफ वाले हाथ की कोहनी को मोड़कर असके बल करवट में ही ऊपर उठ जाना होता है। साथ ही दूसरे हाथ को मोड़कर सिर पर लगा लिया जाता है। इसके पश्चात पेट व जांघों को ऊपर की ओर उठाने का प्रयास किया जाता है। फिर 20 से 30 सेकंड तक इस मुद्रा में रहें और फिर सामान्य स्थिति में लौटना होता है। इसके 10 सेट करें। 

एक्सरसाइज के बाद स्ट्रेचिंग की जा सकती है। इसे करने के लिए पहले सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को ऊपर की ओर कर लें और फिर शरीर को भपर की ओर खीचें। अब हाथों को नीचे की ओर लाएं और उनसे पंजों को छूएं। दूसरे तरीके से करने के लिए दोनों पैरों के बीच गैप देकर खड़े हों जाएं और फिर बाएं पैर को दाएं हाथ से व दाएं पैर को बाएं हाथ से छूने की कोशिश करें।
loading...