[Fitness Tips And Yoga] Do these dance aerobics everyday for body tone - बॉडी टोन करने के लिये रोज करें ये डांस एरोबिक्‍स

[Fitness Tips And Yoga] Do these dance aerobics everyday for body tone - बॉडी टोन करने के लिये रोज करें ये डांस एरोबिक्‍स

[Fitness Tips And Yoga] Do these dance aerobics everyday for body tone
[Fitness Tips And Yoga] Do these dance aerobics everyday for body tone


तन और मन स्वस्थ रहें तो जीवन की आधी मुश्किलें तो खुद ही सुलझ जाती हैं, और तन और मन दोनों बेहतर बनते हैं, नियमित व्यायाम, सही दिनचर्या और पौष्टिक आहार के सेवन से। स्वस्थ शरीर के साथ यदि टोन्ड और फिट बॉडी भी मिल जाए तो बात ही क्या! लेकिन इसके लिये जरूरी नहीं कि घंटों जिम में भारी वजन उठाकर पसीना ही बहाया जाए, कुछ मजेदार डांस एरोबिक्‍स करके भी आप अपनी बॉडी को टोन और मन को आनंदित कर सकते हैं। तो चलिये आज बॉडी टोन करने वाली ऐसी ही कुछ मज़ेदार डांस एरोबिक्‍स के बारे में बात की जाए।
Read Also - [Fitness Tips And Yoga] To exercise at home, what are routine - घर पर व्यायाम करने के लिए कैसी हो दिनचर्या

 क्या हैं डांस एरोबिक्‍स

इस प्रकार की एरोबिक्स में कई तरह के डांस फॉर्म के स्टेप्स को इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि हिप-होप, साल्सा, जैज और बोलीवुड की नृत्य शैलियां भी! ये क्लास एक ही समय पर एक्सरसाइज के साथ साथ मनोरंजन भी करती हैं। डांस एरोबिक्‍स में या तो कुछ ख़ास डांस फॉर्म का एक मिश्रण होता है, या फिर ये किसी भी एक प्रकार के डांस फॉर्म से प्रेरित रहते हैं, जैसे कि हिप होप एरोबिक्स, बोलीवुड एरोबिक्स आदि।

डांस एरोबिक्‍स करे बॉडी को टोन

बॉडी को टोन करके शेप में लाने के लिए डांस एरोबिक्‍स बेहद कारगर वर्कआउट है। इसकी खासियत यह है कि इसमें आप अपनी पसंदीदा गाने की धुन पर थिरकते हैं और बोर नहीं होते। साथ ही इसमें शरीर की सभी मांसपेशियों और अंग क्रियाशील होते हैं। साथ ही इसे करने से मेटाबॉलिज्‍म का स्‍तर बढ़ जाता है और इसका फायदा काफी देर तक होता है। फिटनेस साइंस में हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग ऐसी खोज है जिसने फिटनेस के पैमाने को बदल दिया। 

Read Also - [Health Tips And Yoga] Measures to make fast muscles - तेजी से मसल्स बनाने के उपाय
एचआईआईटी के अनुसार अगर हम छोटे-छोटे टुकड़ों में उच्‍च तीव्रता वाले एक्सरसाइज करेंगे तो अधिक फायदा मिलता है। इसमें जब हम थोड़े वक्‍त के लिए आराम करते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट होता है। मेटाबॉलिक रेट अधिक होने का फायदा लंबे समय तक मिलता है। इसमें हम हायर जंप कराते हैं, स्‍टेप को तेजी से कराते हैं, जिसका फायदा होता है। इसमें एक फास्‍ट गाने के बाद एक धीमा गाना होता है, जिससे शरीर को आराम भी मिलता है। 

इन धुनों पर जॉगिंग, रनिंग, साइकिलिंग और स्विमिंग जैसी गति में थिरकन की जाती है। कुछ मशहूर भारतीय अभिनेत्रियां जैसे रेखा ने भी एरोबिक्स पर एक ऑडियो कैसेट 'माइंड एंड बॉडी' तैयार किया है। इसमें योग और व्यायाम को लेकर एरोबिक्स के लिए धुन तैयार की है। अनीता राज, शिल्पा शेट्टी आदि ने भी ऐसे वीडियो कैसेट तैयार किए हैं।
loading...
Loading...