[Beauty Tips] बालों का झड़ना कैसे रोकें

[Beauty Tips] बालों का झड़ना कैसे रोकें
[Beauty Tips] बालों का झड़ना कैसे रोकें

========================================================================

[Beauty Tips] बालों का झड़ना कैसे रोकें

========================================================================
loading...

बालों की की झारने की समस्या हर किसी को होता है बहुत सरे लोग इससे परेशान है आखिर इसको रोका कैसे जाये ,इसी बिसय को लेकर मई आज एक आर्टिक्ल लिख रहा हु सायद अप्प्लॉक को पसंद याये

१) बालों को झड़ने से रोकने में पानी की भूमिका

*********************************************************************************

Read Also - [Beauty Tips] for hair - beauty tips for girls, Dry Hair, Oily Hair, White Hair, Unwanted Hair

*********************************************************************************

बालों को गिरने से रोकने के लिये पानी भी एक सस्ता और उपयोगी नुस्खा है।  कुछ चंद जगहों को छोड़ कर पानी बिना किसी मूल्य के मिलता है। तो क्यों न खूब सारा पानी पीकर आप अपने बालों को झड़ने से रोकें!  कई लोग पानी तब पीते हैं जब उन्हें प्यास लगती है।  अगर आप भी ऐसा करेंगे तो आपके बालों को गिरने से कोई नहीं रोक सकेगा। प्यास न लगे फिर भी आप हर दो तीन घंटे पर एक ग्लास पानी पीयें। हमारे शरीर की बनावट में पानी की मात्रा कुछ ज्यादा, लगभग दो तिहाई होती है। आपकी त्वचा, बाल, रक्त, शुक्राणु, इन सबको स्वस्थ रहने के लिए और अपना कार्य सक्षमता से करने के लिए पानी की ज़रुरत पड़ती है। आप अगर पानी तब पीते हैं जब आपको प्यास लगती है तो यकीनन आपकी प्यास बुझती है, लेकिन जब बिना प्यास लगे आप पानी पीते हैं तो आप अपने कोशिकाओं और इन्द्रियों को एक तरह से सींचते हैं। इससे आपके रक्तसंचार में सुधार होता है और आप के अन्दर किसी भी रोग को रोकने की शक्ति पैदा होती है।  आपके शुक्राणु स्वस्थ हो जाते हैं और आपके बालों की जड़ें भी मज़बूत हो जाती हैं। पानी आपकी त्वचा को एक अनोखी चमक देता है, क्योंकि ये आपके लीवर से और आपकी त्वचा की कई सतहों के नीचे से विषैले तत्व बाहर निकाल फेंकता है। इससे एक और फायदा होता है। आपके अन्दर की पाचन शक्ति बढती है और आपका वज़न भी कम हो जाता है। पानी आपके बालों में भी एक नयी चमक पैदा करता है, और उन्हें स्वस्थ और मज़बूत रखता है। तो अगर आप अपने बालों को गिरने से रोकना चाहते हैं तो जी भर के पानी पीजिये और पूरा दिन  अपने शरीर को सींचित  और स्वस्थ रखिये।

२) बालो का गिरने का कारण पौष्टीक खाना न खाना

कई लोग बालों की झडने का शिकार गलत खाने की वजह से होते हैं। ऐसा नहीं है की वे पौष्टिक खाने पर खर्च नहीं कर सकते लेकिन आदतन वे जंक फ़ूड  पर पैसे बर्बाद करते हैं बनिबस्त पौष्टिक आहार पर खर्च करने के । जंक फ़ूड , डब्बाबंद आहार, तैलीय खाना, वगैरह में पौष्टिक तत्वों  की कमी होती है लेकिन कई लोग इन्हें  बड़े मज़े से खाते हैं। नतीजा यह होता है कि आपके शरीर को सही मात्रा  में  आयरन, कैल्सियम , जिंक , विटामिन  सी  और प्रोटीन वगैरह नहीं मिल पाते। यह सब बालों के बढ़ने  के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं इसीलिए जहाँ तक हो सके ऐसे पोषण रहित आहार का बहिष्कार किजिये और हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, दूध, अंडे खाइए जिससे कि आपके जीवन में पौष्टिक आहारों की कमी पूरी हो सके।

*********************************************************************************

Read Also - [Beauty Tips] for hair Fall Home remedies - घरेलू नुस्‍खों से रोकें बालों का झड़ना

*********************************************************************

३) बालों को गिरने से बचाने के लिए तनाव से बचिए

बालों के गिरने की एक अहम् वजह तनाव भी है। तनाव से कई और बीमारियाँ भी पैदा होती हैं, इसीलिए इन बीमारियों से बचने के लिए, और बालों को गिरने से बचाने के लिए तनाव से दूर रहिये। हालांकि ऐसा  कहना बहुत आसान होता है, लेकिन अगर आप पूरी तरह स तनाव से छुटकारा नहीं पा सकते तो इसे कम तो कर सकते हैं। और तनाव कम करने के लिए आपको अपनी  सोच को बदलना होगा, और योग,  मेडीटेशन, वगैरह जैसे उपायों से इसे कम कर सकते हैं।

४) बालों को गिरने से रोकने के लिए हानिकारक रसायनों के इस्तेमाल से परहेज़ करें

अक्सर लोग टीवी पर और रंगीन पत्रिकाओं में लुभावने इश्तिहार देखकर ललचा जाते हैं और अपने बालों के लिए, बिना सोचे समझे कोई  भी शेंफू  और कंडीस्नर खरीद लेते हैं।  कोई भी शेंफू  खरीदने से पहले उसके अन्दर के मसालों के बारे में अच्छी तरह परख लें। कई शेंफू  में कड़क तरह के मसाले डाले जाते हैं, जिनसे कि आपके बालों को हानि पहुँचती है और आपके बाल गिरने लगते हैं और आप गंजे भी हो सकते हैं। एक दो बार खरीदने के बाद अगर आपको लगे है कि कोई शेंफू  आपके बालों के लिए ठीक नहीं है तो उसे फ़ौरन इस्तेमाल करना  बंद कर दीजिये।

५) अत्यधिक गर्मी और बाल रंगने से परहेज़ करें

अत्यधिक गर्मी और बालों को  बहुत ज्यादा  रंगना या डाई करना आपके बालों के लिए ठीक नहीं होते। जहाँ तक हो सके अपने बालों को गर्मी से बचाएं और बालों को तभी रंगें या डाई करें जब बहुत ही ज्यादा ज़रूरी हो।


loading...
Loading...