[Beauty Tips] How to Raise Hair Length by onion juice - प्‍याज के रस से कैसे बढ़ायें बालों की लंबाई

[Beauty Tips] How to Raise Hair Length by onion juice - प्‍याज के रस से कैसे बढ़ायें बालों की लंबाई
[Beauty Tips] How to Raise Hair Length by onion juice

===============================================

[Beauty Tips] How to Raise Hair Length by onion juice - प्‍याज के रस से कैसे बढ़ायें बालों की लंबाई 
===============================

प्‍याज घर में उपलब्‍ध सर्वश्रेष्‍ठ बालों के उत्‍पादों में से एक है। हालांकि अक्‍सर लोग इसकी तीखी गंध और इसे काटने पर आंखों में आने वाले आंसू के कारण इसे पसंद नहीं करते। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि प्‍याज बालों की विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याएं जैसे बालों का झड़ना और दोमुंहें बालों को दूर करने में बहुत मददगार होती है।



प्‍याज का रस


प्‍याज का रस निकालकर इसे अपने सिर की त्‍वचा यानी स्‍कैल्‍प पर लगाकर 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। साथ ही अपने सिर पर तौलिये को लपेट लें ताकी बालों के रोम इसे अवशोषित कर लें। फिर शैंपू से बालों को अच्‍छी तरह से धो लें।

प्‍याज के साथ बीयर


बीयर आपके बालों को प्राकृतिक रुप से चमकदार बनाती है। प्‍याज के रस को बीयर में मिक्‍स करके लगाने से बालों की ग्रोथ होने के साथ बाल कंडीशन भी होते हैं। बाल को बढ़ाने के लिए इस उपाय को एक सप्‍ताह में दो बार करें।

प्याज और नारियल का तेल


तेल के साथ प्‍याज के रस को मिक्‍स करने पर यह बालों के विकास को बढ़ाता है और बालों को पोषण भी देता है। प्‍याज के रस को तेल के साथ मिलाकर बालों में मसाज करें। फिर एक तौलिया लपेटें और भाप लें। यह उपाय स्‍कैल्‍प से मृ‍त त्‍वचा कोशिकाओं को हटाता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है।

प्‍याज के साथ शहद



बालों के विकास के लिए यह बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है। इस पैक को बनाने के लिए प्‍याज का पेस्‍ट बनाकर उसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें। इस पेस्‍ट को बालों के उस हिस्‍से में लगाये जहां पर बाल कम हैं।

प्‍याज के साथ नींबू


नींबू और प्‍याज के रस का प्रयोग बालों की ग्रोथ के साथ रूसी के इलाज में भी मदद करती है। नींबू का रस स्‍कैल्‍प को साफ करने के साथ बालों का झड़ना भी कम करता है।

प्याज का रस और रम


बालों के विकास के लिए प्याज के रस का प्रयोग सबसे आसान तरीका है। इसके लिए रातभर आपको रम के एक गिलास में घिसी हुई प्‍याज को डाल कर रखना होगा। सुबह इस मिश्रण को छान कर अपने सिर की मसाज करें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और जल्‍द से जल्‍द बाल बढ़ने शुरु हो जाएगें।

प्याज और अंडे की सफेदी


यह बात तो शायद सभी जानते हैं कि अंडा बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लंबे बालों की चाह रखने वाले लोगों के लिए प्याज और अंडे से बना हेयर पैक बहुत ही लाभकारी होता है। इस पैक को बनाने के लिए प्‍याज के रस में अंडे के सफेद हिस्‍से को मिक्‍स कर लें। फिर इस पैक को 25-30 मिनट अपने गीले बालों में लगाकर शैंपू कर दें।

प्‍याज के रस से बने हेयर पैक के इस्‍तेमाल से आप आसानी से बालों को लंबा, घना और चमकदार बना सकते हैं। साथ ही इसे लगाने से बालों की लंबाई बढेगी और बाल बहुत कम झडेगें। लेकिन इन उपायों को इस्‍तेमाल करते समय एक बात का ध्‍यान रखें कि एक समय में सिर्फ एक ही उपाय को अजमाये।
loading...
Loading...