अमरूद, इसके इन फायदों को जानकर आप भी बोलेंगे - वाह | Facts of guava

 Facts of guava
 Facts of guava

ठंड का मौसम आ गया है और मौसमी फल अमरूद की खुशबू मन को ललचाने लगी है। काले नमक या चाट मसाले के साथ अमरूद का स्वाद तो अच्छा लगता ही है, यह फल स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। पके हुए मीठे अमरूद को खाकर आप कई स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं, जानते हैं इसके बारे में...।

कैंसर का खतरा कम करता है -

कैंसर एक भयानक बीमारी है, लेकिन आप अमरूद खाते हैं, तो आप कैंसर होने की आशंका से बच सकते हैं। इसमें लाइकोपीन, क्वेरसेटिन, विटामिन सी और अन्य तत्व पाए जाते हैं। ये मानव शरीर में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं। अमरूद प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं और स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है -

अमरूद में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। संतरे की तुलना में अमरूद में 4 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। यह शरीर की इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है और संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा करता है।


हार्ट को रखता है स्वस्थ -

अमरूद शरीर में सोडियम और पोटेशियम का स्तर संतुलित करता है, जिससे हायपर टेंशन वाले रोगियों को ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। अमरूद बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के विकास में योगदान नहीं करता है। कुल मिलाकर अमरूद अपने दिल को स्वस्थ रखता है।

डायबिटीज, कब्ज और मोटापे में कारगर -

अमरूद में फाइबर कॉन्टेंट काफी अधिक होता है, जो डायबिटीज के विकास को रोकता है। अमरूद में मौजूद फाइबर से शरीर में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। इसका फायबर कब्ज को दूर करने में भी मददगार होता है। अमरूद के बीज पेट साफ करने के लिए अच्छे साबित होते हैं। यह वजन कम करने में भी बेहतरीन साबित होता है क्योंकि इसे खाने से भूख नहीं लगती है और ज्यादा फैट भी नहीं होता है।

loading...
Loading...