जानिए बिच्छू के काटने के घरेलू इलाज

जानिए बिच्छू के काटने के घरेलू इलाज

witty flick-bichhoo katne par kya kre


बिच्छू बहुत ही जहरीला जंतू है। इसके काटने से व्यक्ति को असहनीय पीड़ा होती है। ये अक्सर फटी दरारें और कच्चे घरों की छतों में रहते हैं। गर्मी और बरसात के मौसम में ये ज्यादा निकलते हैं और पैरों के सम्पर्क में आते ही डंक मारते हैं। तो आज हम आपको दो ऐसे नुस्खे बताएगें जो बिच्छू के जहर में तुरंत असर कर आपको आराम दिलाएगा।

फिटकरी

सबसे पहले आपको या किसी को भी अगर बिच्छू ने डंक मारा है तो उस जगह से 5 6 इंच दूर पर कपड़े या किसी डोरी से बांध दें ताकि जहर और न फैले। फिर फिटकरी को किसी साफ़ किये हुए पथर पर, थोड़ा सा पानी डाल कर घिसें। फिर जहां पर बिच्छू ने काटा हो वहां पर इस फिटकरी का लेप लगाकर हल्की आंच में सेंके। कैसा भी जहरीला बिच्छु का काटा क्यों न हो, इस फिटकरी के प्रयोग से जहर सिर्फ दो ही मिनट में उतर जाता है।

स्प्रिट

अगर कहीं आपको बिच्छू मिले तो उसे किसी चिमटी के सहारे घर लाकर एक चौड़े मुह की बोतल में थोड़ा सा स्प्रिट डालकर उसमे इसे डाल दें। बिच्छू उसमे तुरन्त मर जायेगा। अब इस स्प्रिट को जहां आपको बिच्छू का डंक लगा हो उस जगह पर रुई के फाहा से लगायें। इसके लगाने से बिच्छू का बिष तुरंत छूमंतर हो जाता है और रोता हुआ आदमी हसने लगेगा।
loading...
Loading...