[Beauty Tips] for hair remedies to treat hair split ends - बालों के दोमुंहेपन को दूर करें

[Beauty Tips] for hair remedies to treat hair split ends - बालों के दोमुंहेपन को दूर करें
beauty tips for hair remedies to treat hair split ends

[Beauty Tips] for hair remedies to treat hair split ends - बालों के दोमुंहेपन को दूर करें

१)अंडे से बनाएं घर बैठे शेम्पू

दो अंडों का पीला भाग। एक चम्मच ऑलिव ऑयल व एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद लें। इन्हें मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें और नहाते वक्त शैंपू की जगह इसे बालों पर अच्छी तरह लगाएं और फिर सामान्य पानी से बाल धो लें।

Read Also - नींबू और शहद चेहरे की रंगत में निखार लाते हैं

२) तेल मसाज भी है जरूरी

सिर की मालिश भी दोमुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाती है। इसके लिए आप बादाम का तेल, सूरजमुखी का तेल, कपूर का तेल, अखरोट का तेल और गुलाब का तेल मिलाएं और रात में इससे सिर का मसाज करके अगले दिन सुबह शैंपू करें। इससे आपके दोमुंहे बालों की समस्या धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी।

३) शहद भी कर सकता हे समस्या दूर

दोमुंहे बालों को ठीक करने के लिए शहद बहुत अच्‍छा तरीका है। यदि इसमें दही मिला लिया जाए, तो इसका से अच्छा शायद ही कोई विकल्प हो खासकर तब जब आप इसे दही के साथ मिलकार बालों में लगाते हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए आपको आधा कप दही और एक चम्मच शहद लें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में लगाकर मसाज करें। बीस मिनट बालों को साफ पानी से धो लें।

Read Also -केला दाग धब्बे और झुर्रियों की समस्या को दूर करता है

४) घी के भी फायदे

घी जिस प्रकार आपको स्वस्थ रखता है उसी प्रकार यह आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद फैट आपके बालों को पोषण देता है जिससे दोमुंहे बालों की समस्या का समाधान हो सकता है। घी को बालों में लगाकर मसाज करें। कुछ घंटों बाद इसे सामान्य पानी से धो लें।

५) क्रीम करे मसाज का काम

शैंपू के बाद एक चम्मच क्रीम को आधे कप दूध में अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण से अपने दोमुंहे बालों की मसाज करें। इसके १५ मिनट बाद बालों को सामान्य पानी से धो लें।
loading...
Loading...