[Beauty Tips] for hair Fall Home remedies - घरेलू नुस्‍खों से रोकें बालों का झड़ना


[Beauty Tips] for hair Fall Home remedies - घरेलू नुस्‍खों से रोकें बालों का झड़ना
[Beauty Tips] for hair Fall Home remedies


[Beauty Tips] for hair Fall Home remedies - घरेलू नुस्‍खों से रोकें बालों का झड़ना 

1. दही

झड़ते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्‍खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है। इसके लिए बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए। दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है। दही, नींबू आप घर पर ही पांच बड़े चम्मच दही, एक बड़ी चम्मच नीम्बू का रस और दो बड़े चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिला कर शैम्पू बना सकते हैं। नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा।

2. शहद

शहद कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है। शहद के प्रयोग से बालों का झडऩा भी रोका जा सकता है। शहद को बालों में लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है। दालचीनी भी बालों की समस्या को दूर करने का कारगर उपाय है। दालचीनी और शहद के को मिलाकर बालों में लगाइए। इससे बालों का झड़ना बंद होगा। गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाइए। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगाइए और कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए। इससे बालों का गिरना कम होगा।

3. मेथी

एक कप पानी में कुछ चम्मच मेथी के दाने को पीस कर मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगा कर चालिस मिनट तक छोड़ दें। फिर सादे पानी से बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को महीने भर दोहराने से आपको असर साफ दिखेगा। या झड़ते बालों से बचने के लिए रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो देना चाहिए। सुबह उठने पर इन्हे पीसकर लेप जैसा बना लेना चाहिए और फिर इस लेप को बालों पर लगाना चाहिए। ऐसा कुछ दिनों तक करने से रोगी के बाल झड़ना रुक जाते हैं।


4. मेंहदी

ताजी तैयार की मेंहदी एक अंडे और दही के साथ मिलाकर अपने बालों पर लागाये। वह आपके सिर की त्वचा में सभी जगह पहुंची हैं, यह सुनिश्चित करें। 30 मिनट के लिए छोड़ दे और पानी के साथ धो दे। अगले दिन बालों को शैम्पू करे। 15 दिनों के भीतर इस नुस्खे से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और आपके बाल भी और अधिक घने हो जाते है

5. इसके अलावा अपने दैनिक आहार में प्रोटीन और आयरन की मात्रा का समावेश करे। प्रोटीन और आयरन सिर की त्वचा के ऊतकों के नुकसान के पुनर्निर्माण और कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है और जिससे बालों की जड़े अधिक मजबूत होती हैं, बालों का झड़ना रुक जाता हैं।
loading...
Loading...